Raspberry Pi 4 as Desktop Computer: Is It Really Viable?

इसमें थोड़ा संदेह है कि रास्पबेरी पाई 4 अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में काफी अधिक शक्तिशाली है। इसकी गति तेज ARM Cortex-A72 माइक्रोआर्किटेक्चर पर आधारित है और इसमें चार कोर मामूली उच्च गति पर आंकी गई हैं। आउटगोइंग मॉडल के रूप में अधिकतम स्टॉक घड़ियों के दो बार चलने के साथ ही ग्राफिक्स सबसिस्टम को भी काफी ऊपर रखा गया है। इसके बारे में सब कुछ इसे एक व्यवहार्य डेस्कटॉप प्रतिस्थापन बनाता है। लेकिन क्या यह वास्तव में आपके भरोसेमंद पुराने डेस्कटॉप को बदलने के लिए पर्याप्त है? मैंने उस मिलियन डॉलर के सवाल का जवाब देने के लिए Pi 4 के 8GB संस्करण के साथ तीन सप्ताह बिताए।

इसे डेस्कटॉप उपयोग के लिए सेट करना

डेस्कटॉप के रूप में इसका उपयोग करने के लिए, आपको मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस इत्यादि बाहरी बाह्य उपकरणों की आवश्यकता होगी। एक आधिकारिक डेस्कटॉप किट है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हर कीमत पर इससे बच सकते हैं। बड़े पैमाने पर होने वाला प्रीमियम यह आदेश देता है कि यह किट के साथ बंडल किए गए यूगोनोमिक कीबोर्ड और अभावग्रस्त माउस को सही नहीं ठहराएगा। 15.3-वाट आधिकारिक बिजली आपूर्ति के अपवाद के साथ, शामिल सामानों में से कोई भी अच्छा नहीं है।

आधिकारिक मामला और माइक्रोएसडी स्टोरेज को डिच करें

आधिकारिक Pi 4 मामले में शून्य वेंटिलेशन के पास है और मध्यम डेस्कटॉप उपयोग के तहत थर्मल थ्रॉटल को SoC का कारण बनता है। हमारे पास एक उत्कृष्ट मार्गदर्शिका है जो यह बताती है कि इसे रोकने के लिए इसे कैसे संशोधित किया जाए, लेकिन आप इसके बजाय सक्रिय रूप से ठंडा एल्यूमीनियम मामले की खरीद से बेहतर हैं। इस अवधि में मैंने जिन आधा दर्जन विभिन्न मामलों का परीक्षण किया, उसमें से यह सबसे अच्छा था। नीचे दिया गया थर्मल ग्राफ दिखाता है कि यह विशेष मामला कितनी अच्छी तरह पीआई 4 8 जीबीएम को 2.0 गीगाहर्ट्ज पर ओवरक्लॉक करता है, भले ही यह पूर्ण झुकाव पर चल रहा हो।

रास्पबेरी पाई 4 डेस्कटॉप ओवरक्लॉकिंग 05

Pi 4 का तेज़ USB 3.0 इंटरफ़ेस आपको धीमी गति से SSD (USB 3.0 संलग्नक के माध्यम से) या USB 3.0 फ्लैश ड्राइव के लिए धीमी microSD स्टोरेज को खोदने की अनुमति देता है।

तेजी से भंडारण न केवल बूट-अप और एप्लिकेशन लोड समय में सुधार करता है, बल्कि यह संपूर्ण डेस्कटॉप अनुभव को अपेक्षाकृत स्नैपर और अधिक संवेदनशील बनाता है। एक ही मुद्दा UASP (USB संलग्न SCSI प्रोटोकॉल) सक्षम SSD संलग्नक को रास्पबेरी पाई 4 के साथ संगत पा रहा है, क्योंकि कुछ बाड़ों में ओएस को बूट करने में परेशानी होती है। यूएसएपी बाड़ों के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारे उपयोगी मार्गदर्शिका पढ़ें और यूएसबी ड्राइव से पाई 4 को बूट कैसे करें।

यदि आप किसी भी अतिरिक्त USB बाह्य उपकरणों को जोड़ने की योजना बनाते हैं, तो एक संचालित USB हब खरीदना सुनिश्चित करें। संचालित बिट महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि रास्पबेरी पाई 4 कल्पना केवल यूएसबी पोर्ट की समग्रता को अधिकतम 600mA वर्तमान खींचने की अनुमति देती है।

रास्पबेरी पाई 4 डेस्कटॉप Ssd 04

हार्डवेयर मल्टीटास्किंग के लिए अनुकूलित

दो माइक्रो एचडीएमआई आउटपुट आपको एक दोहरी डिस्प्ले कॉन्फ़िगरेशन चलाने की अनुमति देते हैं, जो उत्पादकता के लिए एक गॉडसेंड है। उन्नत GPU एक 4K डिस्प्ले को संभाल सकता है, लेकिन मैं उनमें से दो की सिफारिश नहीं करूंगा। सीमित डिस्प्ले बैंडविड्थ दोनों मॉनिटर को 30Hz पर चलाने के लिए मजबूर करता है। यह काफी भटकाव हो सकता है। मैंने दो 1080p मॉनिटर और साथ ही एक 1080p और 768p मॉनिटर 60Hz पर सफलतापूर्वक आजमाए। कोई मुद्दा नहीं थे। बिल्ट-इन डुअल-डिस्प्ले मैनेजमेंट यूटिलिटी आपको एक बढ़िया डिग्री के साथ डिस्प्ले और डेस्कटॉप विकल्पों को सेट करने और कॉन्फ़िगर करने का अच्छा काम करती है।

यह कहे बिना जाता है कि आप इस अभ्यास के लिए Pi 4 के कम से कम 4GB संस्करण के लिए चयन करना बेहतर समझते हैं। अतिरिक्त रैम आपको कई एप्लिकेशन और ब्राउज़र टैब को समवर्ती रूप से चलाने की अनुमति देने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है – ऐसा कुछ जो एक विशिष्ट कंप्यूटर सेटअप में होने के लिए बाध्य है।

टर्मिनल मॉनीटरिंग सिस्टम विटाल्स और उत्पादकता अनुप्रयोगों जैसे वर्ड प्रोसेसर (Google डॉक्स), स्प्रेडशीट (लिब्रेऑफिस) और इमेज-एडिटिंग सॉफ्टवेयर (जीआईएमपी) का एक उदाहरण चलाते हुए मुझे YouTube वीडियो को चलाने में कोई परेशानी नहीं हुई।

रास्पबेरी पाई ओएस का नवीनतम स्थिर संस्करण अभी भी 32-बिट है, और जो प्रत्येक सिस्टम प्रक्रिया को अधिकतम 3GB RAM तक सीमित करता है। सिद्धांत रूप में, एक एकल एप्लिकेशन सभी 4GB या 8GB मेमोरी के उच्च अंत वेरिएंट का उपयोग नहीं कर सकता है, लेकिन विशिष्ट उपयोग के मामले के लिए कोई व्यावहारिक परिणाम नहीं है। इसके अलावा, प्रत्येक क्रोमियम ब्राउज़र टैब को एक अलग प्रक्रिया के रूप में माना जाता है, इसलिए 3 जीबी सीमा का प्रदर्शन या सिस्टम मेमोरी एक्सेस पर कोई वास्तविक दुनिया प्रभाव नहीं पड़ता है।

रास्पबेरी पाई 4 डेस्कटॉप केस 03

अपने डेस्कटॉप को बदलने के लिए यह अपेक्षा न करें

अब जब हमने रास्पबेरी पाई 4 को एक डेस्कटॉप के रूप में उपयोग करने का इष्टतम तरीका निकाला है, तो यह इस बात में तल्लीन करने का समय है कि यह इस भूमिका में कैसे किराया देता है, क्योंकि यह अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट देने के लिए सुसज्जित है। यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ से आ रहे हैं और आप इस छोटे से सिंगल बोर्ड कंप्यूटर से क्या उम्मीद करते हैं।

यदि आपके पास एक शक्तिशाली गेमिंग पीसी का उपयोग करने से अचानक स्थानांतरित हो गया है, जैसे कि मेरे पास है, तो आप इस तरह के एक अपेक्षाकृत कमजोर मोबाइल SoC से जुड़े सामान्य सुस्ती महसूस करने जा रहे हैं। एप्लिकेशन लॉन्च करते समय और ब्राउज़र पेज के बीच स्विच करना SSD पर तेज़ होता है, यह Pi 4 के कमज़ोर मोबाइल प्रोसेसिंग हार्डवेयर की भरपाई नहीं कर सकता है। पूर्वोक्त कार्यों के बीच प्रतीक्षा में बिताए सेकंड के जोड़े जल्दी से जोड़ते हैं और एक सभ्य लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी से किसी के लिए काफी कष्टप्रद होते हैं।

YouTube वीडियो, इस मामले के लिए, केवल 1080p रिज़ॉल्यूशन तक पर्याप्त स्वीकार्य हैं। स्वीकार्य है क्योंकि वीडियो प्लेबैक अभी भी विशेष रूप से फ़्रेम को गिराता है और कभी-कभी स्क्रीन फाड़ता है। OS में उचित OpenGL वीडियो हार्डवेयर त्वरण कार्यान्वयन की कमी आंशिक रूप से दोष है। हालांकि, यह रास्पबेरी पाई फाउंडेशन के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग विभाग की कमी है, इसलिए ओएस के परिपक्व होने के बाद भविष्य में चीजें बेहतर हो सकती हैं। बस अपनी सांस को रोक कर न रखें।

लिनक्स + एआरएम = अनुकूलता संकट

रास्पबेरी पाई 4 ज्यादातर चीजें एक नियमित डेस्कटॉप कर सकती हैं। यहां तक ​​कि प्रतीत होता है कि संसाधन-भूखे कार्य जैसे कि वीडियो संपादन एक चुटकी में Kdenlive जैसे मुफ्त अनुप्रयोगों के साथ किया जा सकता है। हालाँकि लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर का लिनक्स संस्करण खोजना अपेक्षाकृत आसान है, आप कुछ ऐसी चीज़ों के लिए बाध्य हैं जो लिनक्स पर उपलब्ध हैं, लेकिन एआरएम संस्करण जो कि रास्पबेरी पाई ओएस की आवश्यकता है के साथ काफी संगत नहीं है। इसका मतलब है कि आपके पास ड्रॉपबॉक्स या ट्विटर क्लाइंट स्थापित करने का कठिन समय है और इसके बजाय ब्राउज़र संस्करणों के साथ शांति बनाना सीखना चाहिए।

रास्पबेरी पाई 4 डेस्कटॉप 01

हालाँकि, जब आप हार्डवेयर समस्याओं में भाग लेना शुरू करते हैं तो चीजें बहुत खराब हो जाती हैं। मेरे पुराने लॉजिटेक वेब कैमरा के वीडियो फीड ने पूरी तरह से काम किया, लेकिन ज़ूम बिल्कुल ऑडियो फीड का उपयोग नहीं कर सका। जूम वीडियो कॉल करने के लिए मुझे हार माननी पड़ी।

जबकि अधिकांश सामान्य हार्डवेयर संगत है, आपको ईंट की दीवार से टकराने की संभावना है जब कुछ नहीं होगा। और फिर आप चाहते हैं कि आपके पास काम करने के लिए एक पीसी या मैक हो।

रास्पबेरी पाई 4 डेस्कटॉप ओवरक्लॉकिंग तनाव टेस्ट 07

अपनी अपेक्षाओं पर संयम रखें

रास्पबेरी पाई 4 उचित कंप्यूटिंग के साथ बुनियादी कंप्यूटिंग कार्य कर सकता है, लेकिन आप ईमानदारी से उचित डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर के साथ जुड़े तड़क और गति की उम्मीद नहीं कर सकते। रास्पबेरी पाई 4 में अभी भी कुछ तरीके हैं जब तक कि यह तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर समर्थन के मामले में उन उपकरणों से मेल नहीं खा सकता है। यह SBC उन लोगों के लिए एक व्यवहार्य कम लागत, कम-शक्ति कंप्यूटिंग विकल्प है, जो अपने आप को मूल वेब ब्राउज़िंग और उत्पादकता कार्यों तक सीमित नहीं रखते हैं। यह तब तक सही है जब तक आप अपने पसंदीदा अनुप्रयोगों के लिए एआरएम लिनक्स विकल्पों को खोजने (या यहां तक ​​कि संकलन) के प्रयास में डालने में मन नहीं लगाते।

मैंने आपके प्राथमिक डेस्कटॉप / लैपटॉप को अभी तक रास्पबेरी पाई 4 के पक्ष में हटाने की सिफारिश नहीं की है। हालाँकि, आप रास्पबेरी पाई का उपयोग NAS, म्यूजिक सर्वर या एक निजी वेब सर्वर के रूप में कर सकते हैं।

सम्बंधित:

नचिकेत म्हात्रे
नचिकेत म्हात्रे

बड़े होकर, नचिकेत के पास घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरणों को नष्ट करने के लिए एक पेनचेंट था; जिनमें से अधिकांश को सफलतापूर्वक पुनः प्राप्त नहीं किया जा सका। उनके माता-पिता को यह मंजूर नहीं था। इन दिनों, वह तकनीक के बारे में लिखने के लिए विदारक गैजेट के अपने आजीवन खोज का लाभ उठाता है। उनके माता-पिता अभी भी स्वीकृत नहीं हैं।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *