Is Microsoft Edge for Mac Any Good? We Put it to the Test

एज ब्राउज़र के लिए क्रोमियम के लिए Microsoft के संक्रमण के लिए धन्यवाद, इसने क्रोम में अपने बड़े प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ तेजी से गति प्राप्त की है। मजबूत प्रदर्शन और बैटरी जीवन के लिए एक छोटे से हिट के साथ, माइक्रोसॉफ्ट एज, मैकओएस उपयोगकर्ताओं के लिए क्रोम के लिए एक मजबूत विकल्प है जो सफारी के अलावा कुछ और ढूंढ रहा है। क्रोम एक्सटेंशन के लिए समर्थन के साथ, यह किसी भी Microsoft ब्राउज़र के रूप में पूर्ण रूप से चित्रित किया गया है और यह एक अच्छी बात है। तो आपको कैसे पता चलेगा कि यह आपके मैक के लिए सही ब्राउज़र है? चलो मैक के लिए Microsoft एज देखें और देखें कि क्या यह वास्तव में कोई अच्छा है।

प्रयोक्ता इंटरफ़ेस

Microsoft Edge को स्थापित करते ही सबसे पहली चीज जो आप देखते हैं, वह है यूजर इंटरफेस। सौभाग्य से, यह क्रोम की पसंद से बहुत दूर नहीं है। ऑम्निबॉक्स एक खोज बार के रूप में दोगुना हो जाता है और वेबसाइट के पते दर्ज करने के लिए जगह है। आप सीधे बार के दाईं ओर अपने सभी एक्सटेंशन के शॉर्टकट देख सकते हैं, जबकि घर, रिफ्रेश और बैक और फॉरवर्ड के विकल्प सभी सही हैं जहां उन्हें होना चाहिए।

इसी तरह, अपने प्रोफ़ाइल बटन पर क्लिक करने से आपको न केवल प्रोफाइल के बीच स्विच करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि आपका सिंक फ़ंक्शन अन्य एज ब्राउज़रों के साथ काम कर रहा है। मेनू (तीन डॉट्स) पर क्लिक करने से आपको अपने सभी ब्राउज़र विकल्प दिखाई देते हैं, जिसमें आप सेटिंग्स को जोड़ सकते हैं, एक्सटेंशन जोड़ या हटा सकते हैं, और डाउनलोड को देख सकते हैं, साथ ही निजी ब्राउज़िंग के लिए एक “इनपीयर” विंडो खोल सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एज मैक गुड इंटरफ़ेस

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान, एज अब आपके ब्राउज़र टैब को न केवल आपके ऑम्निबॉक्स के शीर्ष पर, बल्कि ब्राउज़र के किनारे पर भी आराम करने की अनुमति देता है ताकि आपके पास अधिक ऊर्ध्वाधर स्थान हो। वर्टिकल टैब एक Microsoft आविष्कार नहीं है (Vivaldi में पहले से ही यह है), लेकिन यह क्रोम, सफारी और फ़ायरफ़ॉक्स की पसंद से एक बड़ा अंतर है।

माइक्रोसॉफ्ट एज मैक गुड वर्टिकल टैब्स

यह सब कुछ के बारे में है जहां यह इंटरफ़ेस के संदर्भ में माना जाता है, तात्कालिक स्तर की परिचितता को जोड़ता है।

एक्सटेंशन

एज Microsoft एज ऐड-ऑन स्टोर के माध्यम से पहले से ही प्रभावशाली पुस्तकालय का विस्तार प्रदान करता है। जहां एज वास्तव में चमकता है, यह क्रोमियम ब्राउज़रों के लिए पहले से उपलब्ध एक्सटेंशन को स्थापित करने की क्षमता है, और जो क्रोम के वेब स्टोर का दरवाजा खोलता है।

माइक्रोसॉफ्ट एज मैक गुड एक्सटेंशन्स

उस दरवाजे के खुलने के साथ, एज पर उपलब्ध एक्सटेंशन की संख्या सफारी की अपेक्षाकृत छोटी लाइब्रेरी को उड़ा देती है। एक्सटेंशन रैम के उपयोग के मामले में केवल एक छोटा प्रदर्शन हिट जोड़ते हैं, एज को एक कोशिश देने के लिए सभी अधिक कारण हैं। ऐसे एक्सटेंशन होने से आप अपने सभी पासवर्डों को स्टोर करने में मदद कर सकते हैं, अपने लेखन को संपादित करें या विज्ञापनों को ब्लॉक करें बस जो संभव है उसकी सतह को खरोंच रहा है।

एकांत

विंडोज पर, Microsoft एज को अपने सबसे सुरक्षित ब्राउज़र के रूप में बता रहा है। इसके macOS संस्करण के बारे में क्या? अपने हिस्से के लिए, एज ट्रैकिंग के खिलाफ तीन स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, और कंपनी को कुछ ऐसा देखना अच्छा लगता है जो उपयोगकर्ता को यह चुनने की अनुमति देता है कि वह कैसे ऑनलाइन ट्रैक करना चाहता है।

Microsoft एज मैक गुड प्राइवेसी
  • बुनियादी: यह रोकथाम विधि व्यक्तिगत विज्ञापनों और सामग्री वाली सभी साइटों के अधिकांश ट्रैकर्स को अनुमति देती है। सबसे बड़ी सुरक्षा यह है कि बेसिक किसी भी ज्ञात ट्रैकर को ब्लॉक करता है जो हानिकारक हो सकता है।
  • संतुलित: अनुशंसित दृष्टिकोण किसी भी साइट से ट्रैकर्स को अवरुद्ध करता है जहां आपने यात्रा नहीं की है जबकि सामग्री और विज्ञापन कम व्यक्तिगत हैं। इसी तरह, यह सेटिंग ज्ञात ट्रैकर्स को भी ब्लॉक करती है जो हानिकारक हो सकते हैं।
  • कठोर: इस सेटिंग में बहुत कम वैयक्तिकरण वाले सामग्री और विज्ञापनों के साथ अधिकांश वेब ट्रैक अवरुद्ध होते हैं। जबकि बेसिक और बैलेंस्ड वेबसाइटों को अपेक्षित रूप से काम करने की अनुमति देगा, सख्त सेटिंग भाग या किसी वेबसाइट को प्रभावित कर सकती है, इसे ठीक से प्रदर्शित होने से रोक सकती है।
Microsoft एज मैक गुड ट्रैक न करें

एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में, एज आपको एक वेबसाइट को “डू नॉट ट्रैक” अनुरोध भेजने की अनुमति देता है। एक आदर्श दुनिया में, इस अनुरोध को प्राप्त करने वाली वेबसाइटें आपको ट्रैक करना बंद कर देंगी, लेकिन यह एक सावधानीपूर्ण दृष्टिकोण है क्योंकि वेबसाइटें अभी भी आपकी गतिविधियों को ट्रैक कर सकती हैं, भले ही यह अनुरोध भेजा गया हो। कुल मिलाकर, कुछ महीनों के उपयोग के बाद, यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है, और जबकि अधिकांश लोग बैलेंस्ड विकल्प के साथ जाएंगे, चूंकि यह डिफ़ॉल्ट के रूप में आता है, इसलिए इसने प्रदर्शन में बाधा नहीं डाली। वेब खोजों के आधार पर अभी भी कुछ ट्रैकिंग है, इसलिए उस मोर्चे पर अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है, लेकिन यह अन्य ब्राउज़रों की तुलना में कम है।

प्रदर्शन

दिन के अंत में, समग्र प्रदर्शन के मामले में सफारी को मैकओएस पर हराना कठिन होगा। यदि आपको सबसे कम स्मृति पदचिह्न की आवश्यकता है, तो सफारी है और संभावना है कि हमेशा उत्तर होगा। हालांकि, एज शायद ही फूला हुआ है और admirably प्रदर्शन करता है। वेबसाइटें क्रोमियम इंजन की तुलना में सफारी की तुलना में तेजी से और बेहतर संगतता के साथ लोड होती हैं। सॉफ्टवेयर बेंचमार्क एक बात है, लेकिन वास्तव में मायने रखता है असली दुनिया की गति।

Microsoft एज मैक अच्छा प्रदर्शन

दोनों के बीच, इसकी संभावना नहीं है कि आप लोडिंग के समय में एक बड़ा अंतर देखेंगे, जो एक अच्छी बात है। एज को जरूरी नहीं कि सफारी को लोडिंग समय में हरा दिया जाए क्योंकि उसे गति बनाए रखने की आवश्यकता है। क्रोम के विपरीत, अधिक क्या है, एज आपके कंप्यूटर की आवाज़ पर प्रशंसकों को पसंद नहीं करता है जैसे कि इसे उतारना है। उसके शीर्ष पर, एज बैटरी को लगभग उतना ही नहीं मारता है जितना क्रोम करता है।

डेटा सिंकिंग

माइक्रोसॉफ्ट एज मैक गुड डेटा सिंक

यहां एक क्षेत्र जिसे मैक के लिए Microsoft एज जल्दी से सफारी से दूर खींच सकता है। जबकि सफारी अपने पारिस्थितिकी तंत्र में बुकमार्क, पासवर्ड और खुले टैब को सिंक्रनाइज़ करने का एक उत्कृष्ट काम करता है, जो आपको सिर्फ Apple दुनिया तक सीमित करता है। जहां एज एक्सेल हो सकता है, वही सभी डेटा को सिंक किया जा सकता है, लेकिन आप किसी भी विंडोज कंप्यूटर के साथ ऐसा कर सकते हैं – जैसे कि मशीन।

यह क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म संगतता मैक के लिए एज को और भी अनुकूल बनाता है, यह जानकर कि आप कहीं और उपयोग करते हैं एज स्वचालित रूप से जुड़ा और समर्थित होगा। यह बुकमार्क, पासवर्ड, एक्सटेंशन और अधिक के लिए जाता है। इसमें iOS और iPadOS के लिए एज ब्राउज़र भी शामिल है, जहाँ सभी समान डेटा खुले टैब सहित उपलब्ध होंगे।

अंतिम विचार

अंत में, मैक के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज एक शानदार मैकओएस अनुभव है जो अन्य ब्राउज़रों को टक्कर देता है। सफारी उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर अनुभव खोजने के लिए कठिन दबाया जाएगा जो कि अधिक से अधिक वेब संगतता से चुनने के लिए एक्सटेंशन का बहुत गहरा सेट प्रदान करता है। वह एज सीपीयू पर लाइट भी चलाता है और रैम आज डाउनलोड करने के लिए और अधिक कारण है।

सम्बंधित:

डेविड बेरेन
डेविड बेरेन

डेविड बेरेन तकनीकी उद्योग में 10 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक स्वतंत्र तकनीकी लेखक हैं। वह कुत्तों, अपने बच्चों और निनटेंडो से प्यार करता है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *