How to Use Windows Memory Diagnostic Tool to Find Memory Problems

रैंडम रिबूट और फ्रीज, क्रैश होने वाले ऐप और यहां तक ​​कि ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) एक मेमोरी इश्यू के संकेत हो सकते हैं। इससे पहले कि आप अपनी मेमोरी या कंप्यूटर को बदलना शुरू करें, यह पता लगाने के लिए विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग करें कि क्या मेमोरी वास्तव में समस्या है। हालांकि विंडोज़ कभी-कभी किसी समस्या के बाद टूल का उपयोग करने का सुझाव दे सकता है, आप समस्याओं के निदान के लिए समस्या निवारक का उपयोग मैन्युअल रूप से भी कर सकते हैं।

डायग्नोस्टिक टूल कैसे काम करता है

जब आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं तो कई विंडोज 10 समस्या निवारण उपकरण जल्दी से चलते हैं। हालाँकि, इस टूल को आपको पुनरारंभ करने की आवश्यकता है और फिर स्टार्टअप प्रक्रिया के दौरान चलती है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह मानक मोड में चलता है और दो परीक्षण पास चलाता है। उसके बाद, आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होता है और आपको परीक्षा परिणाम प्रदान करता है।

आप चाहें तो अधिक उन्नत परीक्षण भी चला सकते हैं। ये आपको परीक्षणों को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। एक बेसिक या विस्तारित परीक्षण बनाम मानक चलाने के लिए चुनें। अपने कैश विकल्प और कितने पास (15 तक) का चयन करें जिसे आप चलाना चाहते हैं। आप जितना अधिक पास का चयन करेंगे, परीक्षा उतनी ही लंबी होगी।

टूल सेट करना

आपको अपने अगले पुनरारंभ के दौरान चलाने के लिए विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल को शेड्यूल करना होगा। स्टार्ट मेनू पर जाएं और टाइप करें memory। “विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक” चुनें। यदि आपके पास चलाने के लिए कोई समस्या है, तो इस प्रक्रिया को दोहराएं लेकिन “व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ” चुनें।

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल स्टार्ट ऐप का उपयोग कैसे करें

इसके बाद, चुनें कि क्या टूल को तुरंत चलाना है, जो आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करेगा, या जब तक आप स्वयं अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ नहीं करते तब तक प्रतीक्षा करें। यदि आपके पास कोई सहेजा नहीं गया है, तो दूसरा विकल्प चुनें। पुनः आरंभ करने से पहले आप जो भी काम कर रहे हैं उसे खोलें और खुले ऐप्स को बंद करें। यदि आपके पास कुछ और खुला नहीं है, तो पहला विकल्प चुनें।

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल शेड्यूल का उपयोग कैसे करें

मेमोरी टेस्ट चलाना

यदि आप पुनरारंभ करते हैं, तो विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल शुरू होता है। इस प्रक्रिया के दौरान अपने कंप्यूटर को बंद न करें। परीक्षण पूरी तरह से समाप्त होने के बाद कंप्यूटर सामान्य रूप से पुनरारंभ होगा।

डिफ़ॉल्ट रूप से, टूल सीधे मानक मोड में कूदता है, जो अधिकांश मुद्दों के लिए पर्याप्त है। परीक्षा में केवल दस मिनट लगते हैं।

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल मानक का उपयोग कैसे करें

यदि आपको अभी भी कोई समस्या हो रही है और मेमोरी समस्या पर संदेह है, तो टूल को फिर से चलाएँ, लेकिन दबाएँ एफ 1 जैसे ही आपका कंप्यूटर शुरू होता है, आपके कीबोर्ड पर। यह आपको उन्नत विकल्पों पर ले जाता है।

उन्नत विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग कैसे करें

एक विस्तारित परीक्षण में अधिक समय लगता है और अधिक गहराई में जाता है। यदि आपको तेज और सरल परीक्षण की आवश्यकता है, तो बेसिक का विकल्प चुनें।

अपने परिणामों की समीक्षा

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल रिस्टार्ट खत्म होने के बाद आपको अपने परिणाम प्रदान करता है। आप अपने डेस्कटॉप पर परिणाम देखेंगे। यदि कुछ नहीं दिखता है, तो इवेंट व्यूअर में परिणाम देखें।

स्टार्ट मेन्यू खोलें और टाइप करें event या event viewer। इवेंट व्यूअर के अंतर्गत “व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ” का चयन करें।

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल इवेंट व्यूअर का उपयोग कैसे करें

“विंडोज लॉग्स” का विस्तार करें और राइट-क्लिक करें सिस्टम। खोजें का चयन करें।

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग कैसे करें

खोज बॉक्स में निम्नलिखित को टाइप या कॉपी / पेस्ट करें – MemoryDiagnostics-Results और ढूँढें पर क्लिक करें। सबसे हालिया परिणाम को अब हाइलाइट किया जाना चाहिए और परिणाम इवेंट व्यूअर विंडो के निचले फलक में दिखाई दे रहे हैं।

विंडोज 10 मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल परिणाम का उपयोग कैसे करें

अगला कदम

यदि आपके परिणाम दिखाते हैं कि कोई त्रुटि नहीं है, तो यह संभवतः एक स्मृति मुद्दा नहीं है। हालाँकि, यदि कोई त्रुटि है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए त्रुटि विवरण और विवरण पर शोध कर सकते हैं कि क्या मेमोरी को प्रतिस्थापित करने से समस्या ठीक हो जाएगी।

आपके पास मौजूद कंप्यूटर के प्रकार के आधार पर, आप मेमोरी चिप्स को स्वयं बदल सकते हैं या अपने कंप्यूटर की मरम्मत कर सकते हैं। आप इसे उन सभी घंटियों और सीटी के साथ नवीनतम मॉडल प्राप्त करने के लिए एक शानदार अवसर के रूप में भी ले सकते हैं जो आप देख रहे हैं।

यदि स्मृति समस्याओं के बजाय आपको हार्ड डिस्क में कोई समस्या हो रही है, तो यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप विंडोज 10 में अपनी हार्ड डिस्क स्वास्थ्य की जांच कर सकते हैं।

छवि क्रेडिट: सिलिकॉन बीएसओडी

सम्बंधित:

क्रिस्टल क्राउडर
क्रिस्टल क्राउडर

क्रिस्टल क्राउडर ने तकनीकी उद्योग में काम करते हुए 15 साल से अधिक समय बिताया है, पहले एक आईटी तकनीशियन के रूप में और फिर एक लेखक के रूप में। वह दूसरों को यह सिखाने में मदद करती है कि अपने उपकरणों, प्रणालियों और एप्लिकेशन से सबसे अधिक कैसे प्राप्त करें। वह नवीनतम रुझानों में शीर्ष पर रहती है और हमेशा आम तकनीकी समस्याओं का समाधान ढूंढती है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *