How to Set up PGP Encryption in ProtonMail

अधिकांश लोग लोकप्रिय ईमेल सेवाओं का उपयोग करने की प्रवृत्ति रखते हैं: जीमेल, याहू, आदि। हालांकि, प्रोटॉनमेल उन कुछ में से एक है जो आपकी गोपनीयता और डेटा उल्लंघनों की सुरक्षा के लिए देशी पीजीपी एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। इसका लाभ उठाना सीखें।

PGP एन्क्रिप्शन के लिए आवश्यकताएं

Google की जीमेल जैसी मुफ्त सेवाओं के साथ, अंगूठे का एक अच्छा नियम हमेशा यह मानना ​​है कि आपके सभी ईमेल पढ़े जाते हैं या कम से कम एआई बॉट्स द्वारा कीवर्ड के लिए जांचे जाते हैं। यही कारण है कि आपको अपने ईमेल को एन्क्रिप्ट करने की आवश्यकता है, ताकि वे केवल आपके और इच्छित प्राप्तकर्ता द्वारा पढ़े जाएं। ProtonMail डिफ़ॉल्ट रूप से PGP एन्क्रिप्शन के साथ आता है ताकि आप अपने ईमेल आसानी से एन्क्रिप्ट कर सकें।

कैसे काम करता है पीजीपी?

पीजीपी एल्गोरिदम एक एन्क्रिप्टेड सत्र कुंजी उत्पन्न करके काम करता है। जब आप ईमेल भेजने के लिए PGP का उपयोग करते हैं, तो आपको प्राप्तकर्ता की सार्वजनिक कुंजी की आवश्यकता होती है। प्राप्तकर्ता तब एन्क्रिप्शन को अनलॉक करने के लिए अपनी निजी कुंजी का उपयोग करता है। इसी तरह, यदि किसी को आपकी निजी कुंजी मिलती है, तो यह उन्हें ईमेल पढ़ने की अनुमति देगा।

दोनों मामलों में, आपकी निजी कुंजी के स्वामित्व का अर्थ है आपकी गोपनीयता की कुंजी। स्विट्ज़रलैंड स्थित प्रोटॉनमेल, जो अब मुफ्त में अपनी वीपीएन सेवा प्रदान करता है, देशी ओपनपीजीपी एन्क्रिप्शन के साथ दुर्लभ ईमेल प्रदाताओं में से एक है, इसलिए आपको प्लगइन्स और तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के साथ परेशानी नहीं है।

यहां बताया गया है कि आप प्रोटॉनमेल में PGP एन्क्रिप्शन कैसे सेट कर सकते हैं।

1. सार्वजनिक कुंजी संलग्न करें

जब आप अपने प्रोटॉनमेल खाते में लॉग इन करते हैं, तो एक अच्छा समर्पित पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करके, एक नया ईमेल बनाने के लिए इनबॉक्स के ऊपर ऊपरी-बाएँ कोने में बड़े “कम्पोज़” बटन पर क्लिक करें।

लिखें

संदेशों के लिए नई विंडो खुलने के बाद, ऊपर की ओर तीर के आइकन पर क्लिक करने के लिए दाईं ओर फ़ॉर्मेटिंग बार के अंत में जाएं। एक बार जब आप अपने माउस के साथ उस पर मंडराते हैं, तो “अधिक” विकल्प पॉप अप होगा। उस पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से “सार्वजनिक कुंजी संलग्न करें” पर क्लिक करें।

सार्वजनिक कुंजी संलग्न करें

अब जब यह जांचा जाता है, तो आपका ईमेल PGP-एन्क्रिप्ट किया जाएगा। केवल एक के बजाय सभी भविष्य के ईमेल के लिए ऐसा करने के लिए, “सेटिंग्स -> सुरक्षा” पर जाएं और तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आप बाहरी पीजीपी सेटिंग्स के तहत “स्वचालित रूप से सार्वजनिक कुंजी संलग्न न करें”। इस बटन पर क्लिक करें ताकि इसकी जाँच हो और आगे के सभी ईमेल के लिए आपका PGP एन्क्रिप्शन सक्रिय हो।

ऑटो साइन

पुष्टि करने के लिए “हाँ” पर क्लिक करें।

2. सार्वजनिक कुंजी साझा करना

PGP एन्क्रिप्शन सक्षम होने के साथ, जो भी शेष है वह प्राप्तकर्ता को अपनी सार्वजनिक कुंजी साझा करने में सक्षम बनाता है। यह संलग्न सार्वजनिक कुंजी फ़ाइल के साथ एक ईमेल के रूप में आएगा।

ट्रस्ट की

आपको एक पीला-हाइलाइटेड अधिसूचना दिखाई देगी, जो आपको सूचित करेगी कि यह संदेश एक सार्वजनिक कुंजी द्वारा हस्ताक्षरित है। एक बार जब आप “ट्रस्ट की” बटन पर क्लिक करते हैं, तो यह विश्वसनीय हो जाएगा। इसके अलावा, बटन क्लिक करने के बाद नए प्रॉम्प्ट में दिखाई देने वाले “एन्क्रिप्शन के लिए उपयोग करें” बॉक्स को चेक करें। यह आपकी निजी कुंजी के साथ आपके द्वारा भेजे गए ईमेल पर हस्ताक्षर करता है।

सभी नए ईमेल जो पीजीपी-सक्षम हैं, प्राप्त और भेजे गए दोनों के साथ, आपको एक हरे रंग का पैडलॉक आइकन देखना चाहिए।

ताला

उन लोगों की एक छोटी सूची के लिए पीजीपी का उपयोग करें जिन पर आप भरोसा करते हैं

जैसा कि आप देख सकते हैं, इस तरह से संदेशों के आदान-प्रदान में मुख्य घर्षण उनकी सार्वजनिक कुंजी के साथ संपर्कों का पहले से ही स्थापित भंडार है। अन्यथा, आपको उसी व्यक्ति के माध्यम से जाना होगा जो आप संपर्क करना चाहते हैं। यह केवल एक संदेश की रचना और सेंड को दबाने की बजाय असुविधाजनक है, लेकिन यह वह कीमत है जिसे अतिरिक्त सुरक्षा के लिए भुगतान करना पड़ता है।

ProtonMail के अलावा, आप बेहतर गोपनीयता के लिए इन वैकल्पिक ईमेल सेवाओं को भी आज़मा सकते हैं।

सम्बंधित:

राहुल नांबियम्पुरनाथ
राहुल नांबियम्पुरनाथ

राहुल नांबियम्पुरनाथ ने अपने करियर की शुरुआत एक एकाउंटेंट के रूप में की थी, लेकिन अब उन्होंने टेक स्पेस में पूर्णकालिक रूप से काम करना शुरू कर दिया है। वह विकेंद्रीकृत और मुक्त स्रोत प्रौद्योगिकियों का एक उत्साही प्रशंसक है। जब वह नहीं लिख रहा होता है, तो वह आमतौर पर शराब बनाने में व्यस्त होता है, अपने एंड्रॉइड डिवाइस के साथ छेड़छाड़ करता है, या कुछ पहाड़ों की पैदल यात्रा करता है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *