How to Run Multiple Instances of a Windows Program

विंडोज उपयोगकर्ता के रूप में, आपको अक्सर एक कार्यक्रम के कई उदाहरण चलाने की आवश्यकता हो सकती है। ये अलग-अलग खातों के तहत, और यदि आवश्यक हो, तो अलग से काम करने में सक्षम होना चाहिए। कुछ तरीके हैं जिनसे आप एक ही एप्लिकेशन का दूसरा उदाहरण चला सकते हैं। निम्नलिखित मार्गदर्शिका इन तरीकों में से कुछ को यह समझाने की कोशिश के साथ दर्शाती है कि एक विशिष्ट प्रकार के कार्यक्रम के लिए बेहतर क्या होगा।

1. बस कार्यक्रम को फिर से शुरू करें

किसी अन्य प्रोग्राम इंस्टेंस को चलाने के लिए सबसे मूल विधि केवल इसे खोलते समय इसे फिर से लॉन्च करना है। यह ब्राउज़र, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एप्लिकेशन और विंडोज यूटिलिटीज जैसे पेंट, कैलकुलेटर, वर्डपैड, कमांड प्रॉम्प्ट और यहां तक ​​कि थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

प्रोग्राम को रिलॉन्च करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। स्टार्ट मेनू से, आप खोज सकते हैं और प्रोग्राम को फिर से लॉन्च करने के लिए क्लिक कर सकते हैं। यह एक साधारण क्लिक का उपयोग करके या व्यवस्थापक मोड के माध्यम से निष्पादित किया जा सकता है। यदि प्रोग्राम, जैसे कि एक ब्राउज़र, टास्कबार पर पिन किया जाता है या डेस्कटॉप शॉर्ट के रूप में सहेजा जाता है, तो आप इसे कई बार क्लिक कर सकते हैं जैसे आप कई उदाहरण खोलना चाहते हैं।

Windows इंस्टेंस प्रारंभ मेनू

वैकल्पिक रूप से, आप उपयोग कर सकते हैं या Ctrl + एन Microsoft Word दस्तावेज़ जैसे प्रोग्राम को पुनरारंभ करने के लिए।

विंडोज इंस्टेंस Ctrl N

आप भी उपयोग कर सकते हैं खिसक जाना + माउस क्लिक करें एक साथ कार्यपट्टी खिड़की से कई कार्यक्रम उदाहरणों को पुनः लोड करने के लिए।

विंडोज इंस्टेंस बदलाव Mouseclick

2. विंडोज 10 में रन बॉक्स का उपयोग करके लॉन्च करें

विंडोज प्रोग्राम लॉन्च करने का एक और तरीका रन बॉक्स विंडो का उपयोग करना है, जिससे पहुँचा जा सकता है जीत + आर। सबसे पहले, प्रोग्राम की .exe फ़ाइल स्थान ट्रेस करें और संपूर्ण पथ की प्रतिलिपि बनाएँ।

विंडोज इंस्टेंस प्रोग्राम पथ

फिर, नया उदाहरण खोलने के लिए रन बॉक्स में निम्नलिखित टाइप करें।

विंडोज इंस्टेंस रन बॉक्स

3. विंडोज + शिफ्ट + टास्कबार नंबर का उपयोग करें

प्रोग्राम इंस्टेंस को पुनरारंभ करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक टास्कबार में अपनी संबंधित स्थिति से इसके संख्यात्मक अनुक्रम की पहचान करना है। आपको पेंट फ़ाइल के लिए यहां “बाएं” से “दाईं ओर” आवश्यक संख्या निर्धारित करने की आवश्यकता है।

एक नया उदाहरण खोलने के लिए, निम्नलिखित कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें: जीत + खिसक जाना + टास्कबार पर प्रोग्राम की संख्या।

विंडोज इंस्टेंस नंबर विंडी शिफ्ट

4. प्रोग्राम के वेब ब्राउज़र संस्करण का उपयोग करें

उपरोक्त विधियों का उपयोग करना, Microsoft स्टोर से प्रोग्राम को फिर से लॉन्च करना मुश्किल है। इनमें Skype, WhatsApp for Desktop, Zoom और कई अन्य जैसे एप्लिकेशन शामिल हैं। यदि उपलब्ध है, तो आप प्रोग्राम के वेब ब्राउज़र संस्करण का उपयोग करके कई उदाहरण चला सकते हैं। Skype के लिए, एक नया संस्करण आसानी से एक्सेस किया जा सकता है web.skype.com। आप अलग-अलग स्काइप खातों या डेस्कटॉप में एक ही उपयोग कर सकते हैं, साथ ही साथ ब्राउज़र भी।

विंडोज इंस्टेंस वेब ब्राउज़र स्काइप

ब्राउज़र के “गुप्त मोड” का उपयोग करने के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने का एक तरीका है जैसा कि स्काइप के साथ नीचे दिखाया गया है, आप एक प्रोग्राम के तीन या अधिक इंस्टेंस चला सकते हैं जो वेब पर आसानी से उपलब्ध हैं।

विंडोज उदाहरण बेनामी ब्राउज़र स्काइप

5. एक अलग विंडोज यूजर के रूप में रिलॉन्च प्रोग्राम

आप प्रोग्राम को व्यवस्थापक से किसी भिन्न Windows उपयोगकर्ता के रूप में पुन: लॉन्च कर सकते हैं। प्रारंभ मेनू से, “सेटिंग -> खाते -> परिवार और अन्य उपयोगकर्ताओं” पर जाएं। यहां, आप एक परिवार के सदस्य या “इस पीसी पर किसी और को जोड़ सकते हैं।”

विंडोज इंस्टेंस उपयोगकर्ता जोड़ें

यदि आप बाद वाला विकल्प चुनते हैं, तो आप आउटलुक आईडी का उपयोग कर सकते हैं या घोषणा कर सकते हैं कि “आपके पास व्यक्ति की साइन-इन जानकारी नहीं है।”

नए खाते में विंडोज इंस्टेंस साइन इन करें

अब, आगे बढ़ने के लिए Microsoft खाते के बिना एक उपयोगकर्ता जोड़ें। वैकल्पिक रूप से, आप एक नया Microsoft खाता बना सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के बिना विंडोज इंस्टेंस उपयोगकर्ता

इस नए स्थानीय खाते में एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दें। उत्तर दें और सुरक्षा प्रश्नों को सहेजें।

विंडोज इंस्टेंस अकाउंट बनाएँ

जैसा कि यहां दिखाया गया है, एक स्थानीय खाता बनाया गया है। इसे इस विंडो से आसानी से हटाया जा सकता है।

Windows इंस्टेंस स्थानीय खाता

डेस्कटॉप पर प्रोग्राम पर जाएं, होल्ड करें खिसक जाना कुंजी, राइट-क्लिक करें और “अलग-अलग उपयोगकर्ता के रूप में चलाएं” चुनें।

विंडोज इंस्टेंस विभिन्न उपयोगकर्ता के रूप में चलाते हैं

इस स्थानीय खाते को बनाने के लिए उपयोग किए गए क्रेडेंशियल्स दर्ज करें। यह तब आपको एक प्रशासक के रूप में किसी अन्य उदाहरण से अलग से कार्यक्रम चलाने में मदद करेगा।

विंडोज उदाहरण क्रेडेंशियल्स अलग उपयोगकर्ता

कुछ एप्लिकेशन को एक ही डिवाइस पर कई उपयोगकर्ताओं को एक्सेस करने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है, विशेष रूप से सीमित लाइसेंस के साथ प्रीमियम सॉफ्टवेयर। यदि उपरोक्त विधियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आप एक वर्चुअल मशीन भी सेट कर सकते हैं और एप्लिकेशन को भीतर से चला सकते हैं। यहाँ विंडोज के लिए कुछ बेहतरीन वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

सम्बंधित:

सयाक बोरल
सयाक बोरल

Sayak Boral एक प्रौद्योगिकी लेखक है, जो अर्धचालक, IoT, एंटरप्राइज़ IT, दूरसंचार OSS / BSS और नेटवर्क सुरक्षा सहित विभिन्न उद्योगों में काम करने के दस वर्षों के अनुभव के साथ है। वह विंडोज, एंड्रॉइड, इंटरनेट, हार्डवेयर गाइड, ब्राउजर, सॉफ्टवेयर टूल्स और उत्पाद समीक्षा सहित तकनीकी विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर MakeTechEasier के लिए लिख रहा है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *