How to Increase the Maximum Volume in Windows 10

कभी-कभी वॉल्यूम को 100 तक मोड़ना वह सब है जिसकी आपको आवश्यकता है। हालांकि, दूसरी बार, आपको उस अतिरिक्त वृद्धि की आवश्यकता है। जब विंडोज वॉल्यूम सभी तरह से होता है लेकिन चीजें अभी भी शांत हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जो आप चीजों को थोड़ा जोर से करने की कोशिश कर सकते हैं।

1. सॉफ्टवेयर वॉल्यूम जांचें

यदि आप किसी एप्लिकेशन के भीतर कुछ सुन रहे हैं और चीजें थोड़ी शांत हैं, तो जांचें कि क्या आप सॉफ्टवेयर के भीतर ऑडियो को समायोजित कर सकते हैं। YouTube वीडियो पर यह आसान है – बस वॉल्यूम बटन पर क्लिक करें, और इसे ऊपर स्लाइड करें। हालाँकि, कभी-कभी वीडियो गेम एक स्पष्ट मात्रा पैमाने नहीं होता है। इन्हें विकल्प मेनू में छिपाया जा सकता है, इसलिए यह देखने के लिए देखें कि क्या आप उस सॉफ़्टवेयर के भीतर वॉल्यूम बढ़ा नहीं सकते हैं जिसका आप उपयोग कर रहे हैं।

कुछ वीडियो प्लेयर सॉफ़्टवेयर वॉल्यूम-बूस्टिंग विकल्प के साथ भी आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको VLC थोड़ा सा शांत तरफ लगता है, तो आप खिलाड़ी के भीतर इसकी मात्रा को 300% तक बढ़ा सकते हैं। यह एप्लिकेशन के भीतर क्या कर सकता है, इसकी थोड़ी जांच करने के लिए भुगतान करता है!

2. अगर आवाज कॉल कारण परेशानी के लिए वॉल्यूम डिपो विकल्प को समायोजित करें

यदि नियमित उपयोग के दौरान सबकुछ पूरी तरह से ठीक लगता है लेकिन वॉइस कॉल दर्ज करते समय अचानक गिरावट आती है, तो आपके पास कॉल के दौरान वॉल्यूम कम करने के लिए एक संचार विकल्प होता है।

इसे ठीक करने के लिए, स्टार्ट बटन पर क्लिक करें, फिर “कंट्रोल पैनल” टाइप करें और एंटर दबाएं।

विंडोज बूस्ट पैनल

छोटे या बड़े आइकन दृश्य में, ध्वनि पर क्लिक करें।

विंडोज बूस्ट साउंड

पॉप अप करने वाली विंडो में, संचार टैब पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि रेडियो बटन “कुछ नहीं करो” पर सेट हैं।

विंडोज बूस्ट कम्युनिकेशंस

यदि यह “डू नथिंग” सेट नहीं है, तो आगे बढ़ें और इसे सेट करें, फिर ठीक पर क्लिक करें। अब कॉल के दौरान वॉल्यूम कम नहीं हुआ!

3. व्यक्तिगत सॉफ्टवेयर स्तर की जाँच करें

यदि हर ऐप साउंड बार अच्छी मात्रा में है, तो उस विशिष्ट ऐप का स्तर कम हो सकता है। आप टास्कबार में वॉल्यूम आइकन पर राइट-क्लिक करके व्यक्तिगत वॉल्यूम स्तरों की दोबारा जांच कर सकते हैं, फिर “ओपन वॉल्यूम मिक्सर” पर क्लिक करें।

विंडोज बूस्टर मिक्सर

आपके पास सभी सॉफ्टवेयर हैं जो आपने अपने अलग-अलग वॉल्यूम पैमानों के साथ देखे हैं। सुनिश्चित करें कि किसी कारण से शांत ऐप का वॉल्यूम कम नहीं हुआ है। यदि बार दूसरों की तुलना में कम है, तो इसे उसी स्तर तक उठाएं जैसा कि नीचे चित्रित किया गया है।

विंडोज बूस्ट लेवल

4. ऑडियो एन्हांसमेंट का उपयोग करें

यदि सब कुछ सामान्य रूप से बहुत शांत है, तो आप अपने ध्वनि स्तरों को अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए विंडोज 10 में ऑडियो एन्हांसमेंट का उपयोग कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, टूलबार में ध्वनि नियंत्रण पर राइट-क्लिक करें, फिर “ओपन वॉल्यूम मिक्सर” पर क्लिक करें।

विंडोज बूस्टर मिक्सर

उस वर्तमान डिवाइस के आइकन पर क्लिक करें जिसे आप सुन रहे हैं।

विंडोज बूस्ट आइकन

एन्हांसमेंट टैब पर जाएं, फिर “लाउडनेस इक्विलाइज़ेशन” बॉक्स को चेक करें। अप्लाई पर क्लिक करें।

विंडोज बूस्ट इक्वलाइजेशन

यह ध्वनि को और भी अधिक बढ़ावा देगा, जो उम्मीद करता है कि यह आपको सुनने के लिए पर्याप्त जोर से बना देगा!

एक्स्ट्रा बूस्ट मिलना

यह बहुत कष्टप्रद हो सकता है जब ध्वनि बहुत शांत हो लेकिन आपकी मात्रा अधिकतम हो। कारण कई चीजों में से एक हो सकता है, स्वचालित वॉइस कॉल सुविधाओं से लेकर व्यक्तिगत ऐप वॉल्यूम स्लाइडर्स कम होना। कभी-कभी, हालांकि, चीजें सामान्य रूप से बहुत शांत होती हैं; जिस बिंदु पर आप Windows 10 या ध्वनि सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं या स्वयं उस अतिरिक्त कुछ डेसिबल प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक विंडोज युक्तियों के लिए, हमारे पास यहां एक छोटा सा टिप है कि कैसे जांचें कि यूएसबी ड्राइव विंडोज 10. में है या नहीं। हम विंडोज 10 एक्शन सेंटर को खोलने में आपकी मदद कर सकते हैं जब यह नहीं खुल रहा है।

साइमन बैटल
साइमन बैट

साइमन बैट साइबरस्पेस के लिए एक जुनून के साथ एक कंप्यूटर विज्ञान स्नातक है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *