How to Easily Upgrade to Windows 10

अब तक, विंडोज 10 विंडोज के सबसे पुराने संस्करणों में से एक साबित हुआ है। यदि आप एक पुराने विंडोज ओएस के मालिक हैं, तो Microsoft अब समर्थन प्रदान नहीं कर रहा है, इसलिए विंडोज 10 में अपग्रेड करना आपके लिए सर्वोत्तम हित में हो सकता है। ऐसा करने के कई तरीके हैं, और आपको अपनी ड्राइव को प्रारूपित करने की भी आवश्यकता नहीं है। विंडोज 10 को आसानी से अपग्रेड करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

1. बूट करने योग्य डिस्क के माध्यम से विंडोज 10 स्थापित करना

यदि आपके पास विंडोज 10 की सत्यापित प्रति तक पहुंच है, तो आप आसानी से उससे बूट करने योग्य डिस्क बना सकते हैं, फिर विंडोज 10 को स्थापित करने के लिए इसका उपयोग करें। इसके लिए केवल 6 जीबी से अधिक की क्षमता वाली फ्लैश डिस्क और BIOS का उपयोग करने का ज्ञान होना चाहिए। समायोजन। बूट करने योग्य डिस्क का उपयोग करके विंडोज 10 को स्थापित करने का लाभ यह है कि आप फ्लैश डिस्क को संरक्षित कर सकते हैं यदि आप ओएस को पुनर्स्थापित या मरम्मत करना चाहते हैं।

बूट करने योग्य डिस्क के माध्यम से विंडोज 10 स्थापित करने के लिए, आपको सबसे पहले यूएसबी ड्राइव को बूट करना होगा। इसके लिए आपको BIOS दर्ज करना होगा (आमतौर पर दबाएं F2, एफ 12 या डेल जब कंप्यूटर बूट होता है) और फ्लैश ड्राइव से बूटिंग को सक्षम करता है।

विंडोज 10 को अपग्रेड करें

एक बार बूट होने के बाद, आपको अपने सिस्टम पर विंडोज को इंस्टॉल करने का विकल्प दिया जाएगा। बस नियम और शर्तों को स्वीकार करें और स्थापना के संकेतों को पूरा करने का पालन करें।

एक बार हो जाने के बाद, आप अपने कंप्यूटर को चालू कर सकते हैं और विंडोज 10 पर लॉग इन कर सकते हैं। आपको कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, और ओएस के लिए अपडेट डाउनलोड करना भी आवश्यक हो सकता है। अगर जल्दबाजी में, आप इसे बाद के लिए शेड्यूल कर सकते हैं।

2. फ्री विंडोज 10 अपग्रेड ऑफर का इस्तेमाल करें

आप आसानी से विंडोज 7 या 8.1 से मुफ्त में अपग्रेड कर सकते हैं। यह केवल तभी काम करता है जब विंडोज का पुराना संस्करण वास्तविक हो।

इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, अपने मौजूदा विंडोज 7 या 8.1 की कुंजी ढूंढें और इसे बस नीचे लिख दें। फिर, Microsoft पर जाएँ, स्थापना सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करें और उसे चलाएं।

आपको इसके बाद बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि विंडोज 10 की स्थापना के लिए इस सेटिंग में उपयोगकर्ता से बहुत कम इनपुट की आवश्यकता होती है। एक बार स्थापित होने के बाद, यह सभी प्रासंगिक अपडेट और पैच डाउनलोड करेगा, इसलिए आपको इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप इसे बाद में होने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं।

3. कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करने के लिए फोर्स करने के लिए एक त्वरित विंडोज 10 अपग्रेड

विंडोज 10 में अपग्रेड करने के लिए कंप्यूटर को मजबूर करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना संभव है।

1. अपनी अपडेट सेटिंग पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए सेट है।

2. “C: Windows SoftwareDistribution Download” फ़ोल्डर पर जाएं। इसमें सब कुछ दबाकर हटा दें Ctrl + सभी फ़ाइलों का चयन करने के लिए, फिर दबाएँ हटाएं बटन।

विंडोज 10 सॉफ्टवेयर वितरण फ़ाइलों को हटाने का उन्नयन

3. स्टार्ट बटन पर क्लिक करके कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, दर्ज करें:

और Enter दबाएं।

अपग्रेड विंडोज 10 कमांड प्रॉम्प्ट फोर्स डाउनलोड

कुछ मिनटों के बाद, अपने कंप्यूटर पर विंडोज अपडेट ऐप का उपयोग करके मैन्युअल रूप से अपडेट की जांच करें। आपको विंडोज 10 डाउनलोड करने का विकल्प देखना चाहिए। OS डाउनलोड करने के लिए इसे दबाएं, जो तब आपकी किसी भी फाइल को डिलीट किए बिना या अपनी सेटिंग में बदलाव किए बिना ऑटो-अपडेट होना चाहिए।

ऊपर लपेटकर

इन विधियों का उपयोग करके विंडोज 10 को अपडेट करने की सुंदरता यह है कि वे ज्यादा समय नहीं लेते हैं। वे आपकी सभी फ़ाइलों और सेटिंग्स को रखना भी संभव बनाते हैं। विंडोज 10 में अपग्रेड के बाद, विंडोज अपडेट और उनके फिक्स होने के संभावित मुद्दों पर नजर रखें।

सम्बंधित:

डॉन शार्प

डॉन पेशेवर रूप से 10 साल से अधिक समय से लिख रहा है, लेकिन लिखित शब्द के लिए उसका जुनून अपने प्राथमिक स्कूल के दिनों में वापस शुरू हुआ। उनका काम Livebitcoinnews.com, Learnbonds.com, eHow, AskMen.com, Forexminute.com, द राइटर्स नेटवर्क और अन्य कंपनियों के एक होस्ट पर प्रकाशित हुआ है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *