How to Boot into UEFI Directly from Windows 10

यदि आप बूट प्राथमिकता को बदलना चाहते हैं, तो सुरक्षित बूट को सक्षम या अक्षम करें या किसी अन्य निम्न-स्तरीय सेटिंग्स को बदलें, तो आपको यूईएफ मोड में बूट करने की आवश्यकता है। मदरबोर्ड निर्माता के आधार पर, आपको यूईएफआई मोड का उपयोग करने के लिए अपने कीबोर्ड पर विशिष्ट कुंजी या कुंजियों के संयोजन को दबाना होगा। यदि आप अपने कंप्यूटर को चालू करते समय ऐसा करने का अवसर चूक गए हैं, तो आप सीधे विंडोज से भी यूईएफआई मोड में बूट कर सकते हैं। यह बूट समय पर जितनी जल्दी हो सके प्रासंगिक कुंजियों को दबाने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

विंडोज से यूईएफआई में बूट करना मुश्किल नहीं है। हालाँकि, आप इसे केवल तभी कर सकते हैं जब आपका मदरबोर्ड समर्थन करता है या उस पर UEFI चिप है। यदि आपका मदरबोर्ड UEFI का समर्थन नहीं करता है, तो आप Windows से UEFI में बूट नहीं कर सकते। यह कहा जा रहा है, अधिकांश आधुनिक मदरबोर्ड एक यूईएफआई चिप से सुसज्जित हैं और यूईएफआई और विरासत दोनों BIOS का समर्थन करते हैं।

बूट कुंजी विकल्प का उपयोग करके यूईएफआई या लिगेसी BIOS तक पहुंचें

आरंभ करने के लिए, आप एक समर्पित कुंजी के साथ, बूट के दौरान यूईएफआई या लिगेसी BIOS मेनू में प्रवेश कर सकते हैं। यह BIOS मेनू में प्रवेश करने के लिए कई चरणों से गुजरने की आवश्यकता को नकारता है।

बूट के दौरान UEFI या लिगेसी BIOS में प्रवेश करने के लिए:

1. अपने पीसी को बूट करें, और जब स्क्रीन पहले बूट स्क्रीन को विभाजित करती है, तो आपको उस समर्पित कुंजी के बारे में जानकारी देखनी चाहिए जो आपको BIOS मेनू में प्रवेश करने देती है।

एसर लैपटॉप विंडोज 10 बूट मेनू

3. BIOS मेनू दर्ज करने तक आवश्यक कुंजी को बार-बार दबाएं। आमतौर पर, बूट कीज़ होती हैं ESC, डेल, या फ़ंक्शन कुंजियों में से एक (एफ 1, F2, एफ 10, आदि।)।

ध्यान दें कि विभिन्न ब्रांडों के लैपटॉप या पीसी में अलग-अलग बूट कुंजियाँ होंगी। लैपटॉप या पीसी के ब्रांड के लिए आपको बूट कुंजी की जांच करनी पड़ सकती है। नीचे कुछ लोकप्रिय ब्रांडों के लिए बूट कीज़ दी गई हैं:

  • डेल: F2 या एफ 12
  • HP: ESC या एफ 10
  • एसर: F2 या डेल
  • ASUS: F2 या डेल
  • लेनोवो: एफ 1 या F2
  • MSI: डेल
  • तोशीबा: F2
  • सैमसंग: F2
  • Microsoft सरफेस: वॉल्यूम अप बटन को दबाकर रखें।

जांचें कि आपका सिस्टम UEFI या लिगेसी BIOS का समर्थन करता है या नहीं

यदि आप यह नहीं जानते या अनिश्चित नहीं हैं कि आपका मदरबोर्ड यूईएफआई का समर्थन करता है या नहीं, तो आप इसे विंडोज से सीधे सत्यापित कर सकते हैं।

यह जाँचने के कई तरीके हैं कि आप UEFI या BIOS का उपयोग कर रहे हैं या नहीं।

विंडोज सिस्टम जानकारी नामक एक ऐप में सभी सिस्टम जानकारी प्रदर्शित करता है। सिस्टम सूचना एप्लिकेशन तक पहुंचकर, आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या आप BIOS या UEFI का उपयोग कर रहे हैं।

1. प्रेस जीत + आर, प्रकार msinfo32, और Enter दबाएँ। यह क्रिया सिस्टम सूचना ऐप खोलेगी।

2. बाएं पैनल पर “सिस्टम सारांश” चुनें। दाएं पैनल पर, आप देख सकते हैं कि क्या आप “BIOS मोड” के बगल में BIOS या UEFI का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप UEFI देखते हैं, तो आपका सिस्टम UEFI बायोस का उपयोग कर रहा है। यदि आप “विरासत” देखते हैं, तो आपका सिस्टम लिगेसी BIOS का उपयोग कर रहा है।

uefi-bios-win10-msinfo32-bios-mode

वैकल्पिक रूप से, आप इसे डिस्क प्रबंधन उपकरण का उपयोग करके भी पा सकते हैं।

1. प्रारंभ मेनू खोलें और “हार्ड डिस्क विभाजन बनाएं और प्रारूपित करें” को खोजें और खोलें। चिंता न करें, हम आपकी हार्ड ड्राइव को विभाजित या स्वरूपित नहीं करने जा रहे हैं।

2. यदि आप “स्वस्थ (EFI सिस्टम विभाजन)” नामक एक विभाजन देखते हैं, तो आपका सिस्टम UEFI का समर्थन करता है। यदि आपके पास यह विभाजन नहीं है, तो आपका सिस्टम लिगेसी BIOS का उपयोग कर रहा है।

uefi-bios-win10-disk-management-efi-partition

जब आप UEFI के लिए अपने मदरबोर्ड के समर्थन की पुष्टि कर लेते हैं, तो Windows 10 से सीधे UEFI में बूट करने के अगले चरणों पर जाएं।

सेटिंग ऐप से UEFI में बूट करें

सेटिंग पैनल से UEFI में बूट करने के लिए, हम उन्नत स्टार्ट-अप विकल्पों का उपयोग कर रहे हैं।

1. स्टार्ट मेनू में “सेटिंग्स” के लिए खोजें और इसे खोलें। “अपडेट एंड सिक्योरिटी -> रिकवरी” पर जाएं और एडवांस्ड स्टार्ट-अप सेक्शन के नीचे “रिस्टार्ट नाउ” बटन पर क्लिक करें।

uefi-bios-win10-advanced-स्टार्टअप-पुनरारंभ-बटन

2. उन्नत स्टार्ट-अप स्क्रीन में, “समस्या निवारण -> उन्नत विकल्प” पर जाएं और “UEFI फर्मवेयर सेटिंग्स” विकल्प पर क्लिक करें।

uefi-bios-win10-select-uefi-फर्मवेयर-सेटिंग्स

3. अगली स्क्रीन पर, UEFI स्क्रीन पर ले जाने के लिए रिस्टार्ट बटन पर क्लिक करें।

कमांड प्रॉम्प्ट से UEFI में बूट करें

आप एकल कमांड निष्पादित करके विंडोज से यूईएफआई में भी बूट कर सकते हैं।

1. प्रारंभ मेनू में कमांड प्रॉम्प्ट के लिए खोजें, उस पर राइट-क्लिक करें और “व्यवस्थापक के रूप में चलाएं” विकल्प चुनें।

2. कमांड प्रॉम्प्ट में, निम्न कमांड निष्पादित करें:

uefi-bios-win10-execute-command

3. विंडोज एक चेतावनी संदेश दिखाएगा जिसमें कहा गया है कि सिस्टम एक मिनट से भी कम समय में चालू हो जाएगा।

चेतावनी संदेश बंद करें और अपने सभी काम को बचाएं। सिस्टम स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा और UEFI मोड में बूट होगा।

ऊपर लपेटकर

अब जब आप जानते हैं कि विंडोज 10 से सीधे यूईएफआई में बूट कैसे किया जाता है, तो आपको यह भी जांचना चाहिए कि विंडोज 10 में यूईएफआई सुरक्षित बूट को कैसे निष्क्रिय और सक्षम करना है।

सम्बंधित:

सागर नरेश
सागर नरेश

मेरा काम Android Authority, Android Police, Android Central, BGR, Gadgets360, GSMArena, और अधिक पर प्रकाशित किया गया है। सिक्स सिग्मा और गूगल सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर जो पिछले 2 वर्षों से तकनीक से संबंधित सामग्री को कवर कर रहे हैं।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *