Google Translate vs. Apple Translate: Which Is Best?

अधिकांश सेवाओं के साथ, Google ने लंबे समय से अनुवाद ऐप बाजार में प्रवेश किया है। हालाँकि, Apple ने iOS 14 के साथ अपना Apple Translate ऐप लॉन्च करने के बाद, प्रतिस्पर्धी दिग्गज Google Translate को अपने पैसे के लिए एक रन दे सकता है? इस Google अनुवाद बनाम Apple अनुवाद पोस्ट में, पता करें कि दो अनुवाद ऐप्स कहां विचलित होते हैं।

उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (UI)

Google Translate और Apple Translate दोनों आइकन अव्यवस्था और मानसिक भार से बचते हैं, जिसका लक्ष्य तुरंत पठनीय और सुलभ डिज़ाइन है। बहरहाल, Apple Translate ऐप में एक अधिक उच्चारण स्थान डिजाइन है। इसके दो बटन, प्रत्येक भाषा अनुवाद के एक तरफ का प्रतिनिधित्व करते हैं, तुरंत दिखाते हैं कि कौन सी भाषाएं चुनी गई हैं। इसके विपरीत, Google अनुवाद में बटन नहीं होते हैं और इसके बजाय एक मेनू होता है। यह किसी भी तरह से बहुत बड़ी बात नहीं है, लेकिन इसमें सुधार किया जाना चाहिए।

प्रयोक्ता इंटरफ़ेस

जब यह प्रयोज्यता की बात आती है, तो Google Apple को हरा देता है क्योंकि अनुवाद की आवश्यकता में पाठ को कॉपी-पेस्ट करना आसान होता है। यह आईओएस यूआई की एक कलाकृति है, जहां आपको टेक्स्ट को पकड़ कर रखना है। फिर से, यह एक महत्वपूर्ण बाधा नहीं है, लेकिन एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को इसके ऊपर जाने से पहले कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।

कुल मिलाकर, Apple अनुवाद आंख को अधिक भाता है, जबकि Google अनुवाद अत्यधिक उपयोगी है, जैसे कि सौंदर्य संबंधी डिजाइन भी डिजाइन समीकरण का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

अनुवाद सटीकता

आपने देखा होगा कि जब भी आप क्रोम के ट्रांसलेशन पेज फ़ीचर का उपयोग करते हैं, तो वाक्य सरल नहीं होने पर यह आदर्श परिणामों से कम पैदावार देता है। दोनों ऐप्स के लिए एक ही सही है। ऐसा लगता है कि मशीन सीखने से जटिल और जटिल वाक्य नफरत करते हैं।

शुद्धता

इसलिए, यदि आप सरल, कम-शब्द-गणना वाक्य का उपयोग करते हैं, तो Google अनुवाद और Apple अनुवाद दोनों समान रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे। बेशक, अनुवाद सटीकता भाषा से भाषा में भिन्न हो सकती है, लेकिन कोई यह मान सकता है कि दोनों के पास समान व्याकरण नियमों और शब्दकोषों तक पहुंच है।

किसी भी तरह से, अनुवाद सटीकता की बात आने पर दोनों के बीच किसी भी अंतर को नोटिस करना असंभव है।

भाषा समर्थन

दुर्भाग्य से Apple अनुवाद के लिए, यह श्रेणी Google शिविर में मजबूती से जाती है। Apple 16 सितंबर, 2020 को अंतिम आधिकारिक अद्यतन के रूप में केवल 11 भाषाओं का समर्थन करता है। Apple अनुवाद के लिए 11 समर्थित भाषाएँ स्पेनिश, इतालवी, जर्मन, अंग्रेजी, फ्रेंच, अरबी, रूसी, चीनी, जापानी, कोरियाई और पुर्तगाली हैं।

इसके विपरीत, Google अनुवाद 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है, जो सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए ग्रह पर अधिकांश आबादी के लिए खाते हैं। हालाँकि, उन 100+ में से द्विभाषी ऑन-द-फ्लाई अनुवाद केवल 43 भाषाओं के लिए उपलब्ध है, जो अभी भी Apple अनुवाद की पेशकश की तुलना में चार गुना अधिक है।

जब कैमरा-असिस्टेड ट्रांसलेशन – इमेज टू टेक्स्ट – गूगल ट्रांसलेट की बात आती है, तो इसे 37 भाषाओं में सीमित कर दिया जाता है। उससे भी कम, 32 ऑडियो अनुवाद के लिए समर्थित हैं। अंत में, यह देखते हुए कि Apple अनुवाद एक साल का भी नहीं है, भाषा के समर्थन में इस तरह की असमानता की उम्मीद की जानी है।

अनुवाद के तरीके

Google Translate में भाषाओं के अनुवाद के छह तरीके हैं:

  • टाइपिंग
  • बात कर रहे
  • इंटरनेट का उपयोग किए बिना ऑफ़लाइन शब्दकोश देखना
  • बोला जा रहा है
  • एक स्टाइलस के साथ लिखावट, यदि आपके स्मार्टफोन द्वारा समर्थित है
  • कैमरे का उपयोग करना: या तो कैमरे को इंगित करना या देखने में टेक्स्ट को स्नैप करना

उन विशेषताओं में से, Apple Translate केवल तीन का समर्थन करता है: टाइपिंग, बोलना और ऑफ़लाइन शब्दकोश (बिल्ट इन)। हालांकि, दोनों ऐप अपने संबंधित इकोसिस्टम से लिंक कर सकते हैं: असिस्टेंट फॉर गूगल ट्रांसलेट और सिरी फॉर एप्पल ट्रांसलेशन। दोनों के लिए आवाज अनुवाद कुशल है।

अंत में, दोनों ऐप्स में एक निफ्टी वाक्यांशबुक सुविधा है, जहां बाद के उपयोग के लिए सबसे अधिक अनुवादित वाक्यांशों को बचाया जा सकता है।

मुद्रीकरण

शुक्र है कि दोनों ऐप विज्ञापन या अन्य प्रकार के विमुद्रीकरण से मुक्त हैं। आप बस उन्हें मुफ्त में अपने संबंधित स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आप Google Translate को Android के लिए और यहाँ Apple iPhones के लिए पा सकते हैं।

निष्कर्ष

Google अनुवाद पहले से ही ऐप्पल ऐप स्टोर में उपलब्ध होने के कारण, इस पर Apple अनुवाद को प्राथमिकता देने का कोई मतलब नहीं है। देशी ऐप्पल ऐप अभी भी सुविधाओं और भाषाओं के एक मेजबान को याद कर रहा है।

फिर भी, यदि वे समर्थित हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त से अधिक हैं, तो Apple अनुवाद एक समान रूप से ठोस अनुवाद कार्य करता है। दूसरी ओर, यदि आप मात्र एप्स से परे जाकर समर्पित अनुवादक डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो लैंगोगो शिखर सम्मेलन अनुवादक से आगे नहीं देखें।

सम्बंधित:

राहुल नांबियम्पुरनाथ
राहुल नांबियम्पुरनाथ

राहुल नांबियम्पुरनाथ ने अपने करियर की शुरुआत एक एकाउंटेंट के रूप में की थी, लेकिन अब उन्होंने टेक स्पेस में पूर्णकालिक रूप से काम करना शुरू कर दिया है। वह विकेंद्रीकृत और मुक्त स्रोत प्रौद्योगिकियों का एक उत्साही प्रशंसक है। जब वह नहीं लिख रहा होता है, तो वह आमतौर पर शराब बनाने में व्यस्त होता है, अपने एंड्रॉइड डिवाइस के साथ छेड़छाड़ करता है, या कुछ पहाड़ों की पैदल यात्रा करता है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *