Ethernet Switch vs. Hub vs. Splitter: What’s the Difference?

जब आप ईथरनेट पोर्ट पर कम होते हैं और अनिवार्य रूप से एक ईथरनेट केबल को दो में बदलने के विचार के साथ फ़्लर्ट करते हैं, तो पहली चीज़ जो ध्यान में आती है वह है शायद “ईथरनेट विभाजन” – कनेक्शन को दो में विभाजित करना। लेकिन फिर आप ईथरनेट समाधानों को देखना शुरू करते हैं और महसूस करते हैं कि आपके पास हब, स्प्लिटर और स्विच के बीच विकल्प है। ये वास्तव में एक दूसरे से थोड़ी अलग चीजें हैं, इसलिए आपको यह जानना होगा कि कौन सा आपके उद्देश्य को पूरा करता है। कौन सा कौन सा करता है

वजन घटाने के बारे में एक क्लिकबैट विज्ञापन की तरह लगने के जोखिम पर, “उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकता है।”

ईथरनेट अलगानेवाला

ईथरनेट स्विच-बनाम-हब-बनाम-विभाजक-अंतर-विभाजक

आइए इस बात से शुरू करें कि आप शायद सबसे पहले केवल एक ईथरनेट कनेक्शन को कई में बदलना चाहते हैं। (संकेत: यह मत करो!)

एक ईथरनेट फाड़नेवाला बहुत निराला लग रहा है। यह उस पर तीन ईथरनेट पोर्ट्स के साथ एक छोटा सा है – दो तरफ एक और एक दूसरे पर। यदि आपके पास शॉर्ट इथरनेट केबल्स का एक अधिशेष है, जो चारों ओर और केवल एक या दो लंबे किक मार रहा है, तो यह वह जगह है जहां स्प्लिटर काम में आता है। महत्वपूर्ण रूप से, ध्यान दें ईथरनेट स्प्लिटर वास्तव में उन उपकरणों की संख्या को नहीं बढ़ाता है जिन्हें आप ईथरनेट के माध्यम से जोड़ सकते हैं, और आपको कनेक्शन को दो केबलों में वापस “अनसैपिट” करने के लिए दूसरे छोर पर एक स्प्लिटर की आवश्यकता होगी, इसलिए हर बार दो ईथरनेट स्प्लिटर की आवश्यकता होगी।

ईथरनेट स्प्लिटर्स की प्रत्येक जोड़ी केवल दो केबल को चैनल करती है क्योंकि यह काफी पुराने 100BASE-T मानक पर निर्भर करती है। 100BASE-T ईथरनेट केबल (अधिकांश कैट 5e केबल की तरह) केबल में चार में से दो जोड़े तारों का उपयोग करते हैं, और एक ईथरनेट अलगानेवाला इसका लाभ उठाता है कि प्रत्येक केबल से दो तारों के तारों को एक केबल में सभी चार जोड़े में जोड़कर। फिर, एक बार जब आप उस एक केबल का उपयोग उस कमरे या उपकरणों तक पहुँचने के लिए करते हैं, जिसे आप चाहते हैं, तो आप इसे एक और स्प्लिटर में प्लग करते हैं और डिवाइसेस को कनेक्ट करने के लिए उस स्प्लिटर पर दो शेष पोर्ट का उपयोग करते हैं। यह भी ध्यान दें कि स्प्लिटर का उपयोग कर नेटवर्क की गति 100Mbps तक सीमित है।

ईथरनेट स्विच

ईथरनेट स्विच-बनाम-हब-बनाम-विभाजक-अंतर-NETGEAR स्विच

एक ईथरनेट केबल को दो में बदलने के हमारे मूल विषय पर लौटते हुए, ईथरनेट स्विच इस गाइड का वास्तविक तारा है। जिस तरह से यह काम करता है वह अविश्वसनीय रूप से सरल है। चाहे आपके पास चार-पोर्ट स्विच हो या आठ-पोर्ट वाला हो, आप अपने राउटर को ईथरनेट के माध्यम से स्विच से कनेक्ट करने के लिए एक पोर्ट का उपयोग करते हैं, फिर बाकी आप जिस अन्य ईथरनेट उपकरणों से कनेक्ट करना चाहते हैं। प्रभावी रूप से, एक ईथरनेट पोर्ट कई हो जाता है।

स्विच आपके नेटवर्क उपकरणों से इनबाउंड डेटा को अपने स्वयं के रास्ते देते हैं, जहां उपकरणों के बीच डेटा एक दूसरे के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं। स्विच के लिए अनुमति देते हैं फुल डुप्लेक्स उपकरणों के बीच संचार जिसका अर्थ है कि डेटा उसी समय भेजा और प्राप्त किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक तेज़ नेटवर्क हो सकता है। बड़ी बात यह है कि वे अब उतने महंगे नहीं हैं, जितना कि आप एक ऐसा ब्रांड चुन सकते हैं, जो लगभग 15 डॉलर या इससे अच्छा ब्रांड हो।

इथरनेट हब

ईथरनेट स्विच-बनाम-हब-बनाम-विभाजक-अंतर-NETGEAR हब

अंतिम और शायद कम से कम ईथरनेट हब है जो स्विच द्वारा बहुत अधिक आउटडम किया गया है। यदि कोई स्विच आपके राउटर के साथ संचार करने के लिए प्रत्येक डिवाइस से भेजे गए पैकेट को ठीक से अनुमति देने के लिए रास्ते बनाता है, तो हब को नेटवर्क ट्रैफ़िक से भरे एक विशाल कक्ष के रूप में सोचें जहां पैकेट उन डिवाइसों को ढूंढने के लिए प्रसारित या चिल्लाते हैं जो वे कोशिश कर रहे हैं। जुडिये। अधिक तकनीकी शब्दों में, हब डिवाइस को उसी समय डेटा भेजने और प्राप्त करने की अनुमति नहीं दे सकता है, जिसे कहा जाता है अर्ध द्वैध संचार।

इसके परिणामस्वरूप डेटा होल्डअप और टकराव होते हैं, कीमती बैंडविड्थ को रोकते हैं और नेटवर्क मंदी का कारण बनते हैं, खासकर जब आप एक साथ कई उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं।

ध्यान दें कि ईथरनेट हब्स बिल्कुल स्विच की तरह दिखते हैं, इसलिए जब आप वास्तव में चाहते हैं तो यह खरीदना एक गलती है। हब कल की खबर है।

निष्कर्ष

उपरोक्त जानकारी के साथ, अब आपको पता होना चाहिए कि आपको किन उद्देश्यों के लिए ईथरनेट चीज की आवश्यकता है। ईथरनेट स्विच को “नया” ईथरनेट हब के रूप में सोचें, जबकि एक स्प्लिटर लंबी दूरी पर “एक” के रूप में केबल की एक जोड़ी को चलाने की अधिक आला भूमिका को पूरा करता है।

रॉबर्ट ज़क
रॉबर्ट ज़क

मेक टेक ईज़ीयर में कंटेंट मैनेजर। एंड्रॉइड, विंडोज का आनंद लेता है, और ब्रेकिंग पॉइंट पर रेट्रो कंसोल इम्यूलेशन के साथ टिंकरिंग करता है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *