Easily Test Your Website on Different Browsers with Comparium

आप एक उत्तरदायी वेबसाइट को कैसे परिभाषित करते हैं? न्यूनतम के रूप में, इसे किसी भी ब्राउज़र, डिवाइस या ऑपरेटिंग सिस्टम पर सही ढंग से प्रदर्शित होना चाहिए। इसलिए, प्लेटफ़ॉर्म, ब्राउज़र, और स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन की एक बड़ी रेंज में अंतिम उपयोगकर्ताओं की विभिन्न आदतों को ध्यान में रखना चाहिए। किसी भी विफलताओं को दूर करने के लिए, कंपनियों को हजारों वास्तविक और आभासी उपकरणों पर अपनी वेबसाइटों का परीक्षण करना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास उस तरह का बजट नहीं है, तो आपको “क्रॉस-ब्राउज़र परीक्षण समाधान” की आवश्यकता होगी।

कॉम्पैरियम खुद को एक स्वचालित दृश्य परीक्षण सेवा के रूप में ब्रांड करता है जो साइट संस्करणों में “आपको सबसे असंगत अंतर दिखाता है”। यह अलेक्जेंड्रिया, वर्जीनिया में स्थित इलेक्ट्रॉनिक टीम, इंक का एक हिस्सा है। कॉम्पेरियम की इस समीक्षा में, हम इसकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं और उपलब्ध अनुकूलन की जांच करते हैं।

ध्यान दें: यह एक प्रायोजित लेख है और इलेक्ट्रॉनिक टीम, इंक के कॉम्पेरियम द्वारा संभव बनाया गया था। वास्तविक सामग्री और राय लेखक के एकमात्र विचार हैं जो संपादकीय स्वतंत्रता को बनाए रखते हैं, भले ही कोई पोस्ट प्रायोजित हो।

खाता और वेब ऐप विवरण

वेबसाइट से, आप एक खाता बना सकते हैं और सीधे लॉग इन कर सकते हैं। आप अपने Google खाते से भी साइन इन कर सकते हैं।

कम्पेरियम क्रिएट अकाउंट

जब आप लॉग इन कर लेते हैं, तो एक सरल इंटरफ़ेस आपको बधाई देता है। आपको बस खोज बॉक्स में URL पता डालना होगा और ब्राउज़र, ऑपरेटिंग सिस्टम और स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन के आवश्यक संयोजन का चयन करना होगा। दो प्रकार के उपयोगकर्ता खाते हैं: अतिथि और प्रो। प्रत्येक आपकी समीक्षा के लिए असीमित स्क्रीनशॉट का समर्थन करता है।

कॉम्प्रिहेंसिव स्क्रीनशॉट चयन

क्रॉस-टेस्ट कैसे करें अपनी वेबसाइट का उपयोग कर कॉम्पेरियम

एक बार जब आप खोज बार में एक वेबसाइट दर्ज करते हैं, तो आपको शुरू में किए गए सभी चयनों के लिए पूर्वावलोकन की एक सूची मिल जाएगी। आप लिनक्स, विंडोज 7, मैकओएस और मैकओएस डार्क मोड के लिए 500 पीएक्स से 1920 पीएक्स (पूर्ण एचडी) तक की किसी भी स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन चौड़ाई का चयन कर सकते हैं। वर्तमान में, Comparium क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, सफारी और ओपेरा ब्राउज़र का समर्थन करता है।

एक विस्तृत तुलना के लिए, बस दो या अधिक स्क्रीन का चयन करें और दाईं ओर “तुलना” पर क्लिक करें। यहां हम विंडोज फ़ायरफ़ॉक्स संस्करण 68.0 के साथ विंडोज क्रोम संस्करण 80.0 की तुलना करते हैं।

कम्पैरियम मल्टीपल स्क्रीन

साइड-बाय-साइड तुलना डिफ़ॉल्ट रूप से पूर्ण स्क्रीन में खुलती है। एक सिंक्रोनाइज़्ड स्क्रॉल विकल्प का उपयोग करके, आप कई ब्राउज़रों और विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों में वेबसाइट के रेंडरिंग की समीक्षा कर सकते हैं। आप ऊंचाई, चौड़ाई और आकार के आधार पर फिट होने के लिए स्केल कर सकते हैं।

कम्पेरियम साइड बाय साइड

कॉम्पेरियम ने एक ही इंटरफ़ेस के भीतर समानांतर स्क्रीन निर्माण के लिए वेबसाइट के विहंगम दृश्य का समर्थन किया है। “चार” तुलना मोड हैं: “साइड बाय साइड”, “ओवरले,” “स्लाइडर,” और “अंतर खोजें”। अंतिम एक बहुत ही अद्भुत है, क्योंकि यह आपको किसी भी अनिश्चित त्रुटियों पर स्वतः शून्य करने में मदद करता है।

कम्पेरियम फ़ॉर डिफरेंस मोड

“फ़र्क डिफरेंस” मोड आपको दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर मेनू आइकन और फ़ॉन्ट चयन के बारे में जानकारी देता है। यदि बहुत अधिक विचलन है, तो आपको मतभेदों को हल करने के लिए डिज़ाइन कोड को बदलना होगा।

कम्पैरियम डिफरेंशियल डिफरेंशियल रिजल्ट्स

इसी तरह, एक “ओवरले” मोड, किसी भी महत्वपूर्ण विचलन को प्रदर्शित करने के लिए एक दूसरे के ऊपर दो कॉन्फ़िगरेशन डालता है।

कम्पेरियम ओवरले

संक्षेप में, कॉम्पेरियम द्वारा इस तरह के एक विस्तृत स्क्रीनशॉट तुलना सुविधा के साथ, आप विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम और रिज़ॉल्यूशन की तुलना आसानी से कर सकते हैं। एक बार जब आप विश्लेषण के साथ हो जाते हैं, तो आप मुख्य विंडो से सभी स्क्रीन हटा सकते हैं।

अन्य सुविधाएँ और लाभ

वेब डेवलपर्स के लिए कॉम्पेरियम के मुख्य लाभ दृश्य सत्यापन और मोबाइल संस्करण समर्थन में अधिक सटीकता हैं, क्योंकि आप डिवाइस के आकार को 500xx सीमा तक माप सकते हैं। किसी भी स्वचालित असंगतताओं और विभिन्न ब्राउज़रों के लिए लिनक्स पर एक महत्वपूर्ण “लाइव परीक्षण” सुविधा का पता लगाने के लिए इसकी ऑफ़लाइन रिपोर्ट है। विंडोज 7 और लाइव परीक्षण के लिए macOS कैटालिना समर्थन जल्द ही बाहर लुढ़का हुआ है।

कॉम्पेरियम लाइव परीक्षण 1

लाइव परीक्षण मोड आपको एक वास्तविक समय विश्लेषण प्राप्त करने में मदद करता है कि वेबसाइट कितने उत्तरदायी हैं। जबकि तुलना उपकरणों का उपयोग करने वाले पहले के दृश्य निरीक्षण आपको ध्यान देने योग्य त्रुटियों पर एक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं, लाइव परीक्षण सुविधा एक वास्तविक वातावरण में वेबसाइट का परीक्षण करती है, जिससे यह लॉन्च-तैयार होता है।

कॉम्पारियम के पास एक सुंदर रोडमैप है जहां कई नई शक्तिशाली विशेषताएं, जैसे कि बल्क URL परीक्षण, आंतरिक परीक्षण, विभिन्न पहलू अनुपातों के लिए समर्थन और कम गति के कनेक्शन की नकल को जोड़ा जाएगा। आप बाजार पर अन्य क्रॉस-ब्राउज़र परीक्षण उपकरणों के साथ सुविधाओं और लाभों की तुलना कर सकते हैं। वेबसाइट त्रुटि का पता लगाने में स्वचालन क्षमता के कारण कॉम्पैरियम स्कोर बहुत अच्छा है।

कॉम्पेरियम रोडमैप
कॉम्पेरियम लाइव परीक्षण

कॉम्पैरियम के साथ कुछ मामूली नुकसान हैं। वर्तमान में, प्लेटफ़ॉर्म विंडोज 10 पर स्क्रीनशॉट का समर्थन नहीं करता है, लेकिन ग्राहक टीम ने हमें आश्वासन दिया है कि यह रोडमैप पर बहुत अधिक है। यह स्लीमजेट, यैंडेक्स आदि जैसे अन्य ब्राउज़रों का समर्थन नहीं करता है, हालांकि समर्थित ब्राउज़रों की वर्तमान सूची विभिन्न उपकरणों और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अनुकरण करने के तरीके का अच्छा अनुमान लगाती है।

बिलिंग और मूल्य विवरण

जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, कॉम्पेरियम $ 15 प्रति माह पर एक नि: शुल्क “अतिथि” मोड और एक “प्रो” मोड का समर्थन करता है। इस लिंक पर अतिथि और समर्थक योजनाओं की विस्तृत तुलना की जा सकती है।

कॉम्पेरियम परचेज़ सक्सेस

मुफ्त अतिथि खाता आपको केवल कुछ ब्राउज़रों के लिए प्रतिबंधित करता है, जैसे कि विंडोज 7 के लिए फ़ायरफ़ॉक्स 75 और क्रोम 81, और केवल 1024 पीएक्स के स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन पर निर्भर करता है। हालांकि, लाइव परीक्षण मिनट और उत्पन्न स्क्रीनशॉट की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है, जो अद्भुत है। ऐप आपको एक प्रो प्लान में माइग्रेट करने के लिए आरामदायक होने से पहले जितनी बार चाहें सीमा के भीतर परीक्षण करने की अनुमति देता है। रोडमैप में कई अन्य रोमांचक विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, आपकी वेबसाइट समाधान के साथ पैमाना कर सकती है।

हमारा फैसला

आज के समय में, आप अंत में उपयोगकर्ता के स्तर पर विभिन्न स्वादों, स्क्रीन आकारों और ब्राउज़रों के खानपान के बिना एक वेबसाइट लॉन्च नहीं कर सकते। कॉम्पेरियम एक आशाजनक ऐप है जो वास्तविक दुनिया के सिमुलेशन के संबंध में आपकी वेबसाइट की जवाबदेही को मापने में निराश नहीं करता है। पाइपलाइन में कई रोमांचक सुविधाओं के साथ, आपके पास एक वेब डेवलपर के रूप में एक शक्तिशाली क्रॉस-टेस्टिंग टूल होगा।

सम्बंधित:

Sayak Boral
सयाक बोरल

Sayak Boral एक प्रौद्योगिकी लेखक है, जो अर्धचालक, IoT, एंटरप्राइज़ IT, दूरसंचार OSS / BSS और नेटवर्क सुरक्षा सहित विभिन्न उद्योगों में काम करने के दस वर्षों के अनुभव के साथ है। वह विंडोज, एंड्रॉइड, इंटरनेट, हार्डवेयर गाइड, ब्राउजर, सॉफ्टवेयर टूल्स और उत्पाद समीक्षा सहित तकनीकी विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर MakeTechEasier के लिए लिख रहा है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *