100% CPU Usage in Windows 10? Here’s How to Fix it

हम सब वहा जा चुके है। आप अपने पीसी को चालू करते हैं, और काम करने के लिए सीधे जाने के बजाय, आपको भयावह मंदी और तेज चलने वाले प्रशंसकों का सामना करना पड़ता है। मारो Ctrl + खिसक जाना + पलायन, और आप देखते हैं कि आपका CPU उपयोग 100% पर बेवजह है।

यह एक आम समस्या है, जो सौभाग्य से, आमतौर पर हल करने के लिए बहुत कठिन नहीं है। यहां 100% CPU उपयोग की समस्या के लिए कई फ़िक्सेस हैं।

अपनी बिजली की आपूर्ति की जाँच करें

यह एक ऐसा मुद्दा है जो डेस्कटॉप और लैपटॉप दोनों विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके पास एक दोषपूर्ण बिजली की आपूर्ति (लैपटॉप पर मुख्य केबल, एक डेस्कटॉप में पीएसयू) है, तो यह स्वचालित रूप से आपके सीपीयू को शक्ति को संरक्षित करने के लिए undervolting शुरू कर सकता है। जब इसका मूल्यांकन नहीं किया गया है, तो आपका सीपीयू अपनी पूरी शक्ति के केवल एक अंश पर कार्य कर सकता है, इसलिए इस की संभावना विंडोज 10 पर 100% सीपीयू उपयोग के रूप में प्रकट होती है।

100 सीपीयू उपयोग विंडोज 10 चेक पस

लैपटॉप पर इसे हल करने के लिए काफी सरल है: अपने लैपटॉप को पावर केबल से अनप्लग करें, फिर अपने विंडोज 10 डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने पर बैटरी आइकन पर क्लिक करें -> बैटरी सेटिंग्स -> पावर और स्लीप सेटिंग्स -> अतिरिक्त पावर सेटिंग्स, और उच्च प्रदर्शन का चयन करें। यदि समस्या आपकी बिजली आपूर्ति के साथ थी, तो सीपीयू का उपयोग कार्य प्रबंधक में सामान्य रूप से वापस आ जाना चाहिए (Ctrl + खिसक जाना + Esc)।

डेस्कटॉप पर चीजें थोड़ी अधिक जटिल हो सकती हैं, क्योंकि आपको अपने पीसी से पीएसयू को शारीरिक रूप से हटाने और एक अलग परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। हम इसे आज़माने से पहले नीचे सूचीबद्ध हमारे अन्य सुझावों के माध्यम से जाने की सलाह देते हैं।

Superfetch अक्षम करें (या Windows खोज)

सुपरफच एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा विंडोज 10 सीखता है कि आप कौन से ऐप का सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं, फिर उन्हें आपके लिए पूर्व-निर्धारित करता है ताकि वे हर बार आपके द्वारा उपयोग किए जाने पर जल्दी लोड हो जाएं। यह एक निरंतर पृष्ठभूमि प्रक्रिया है जो आमतौर पर समस्याएं पैदा नहीं करती है, लेकिन यह हमेशा पुराने उपकरणों के साथ अच्छा नहीं खेलती है।

यह जानने के लिए कि क्या Superfetch (या अन्य सेवा) आपके CPU को हॉगिंग कर रही है, टास्क मैनेजर खोलें (Ctrl + खिसक जाना + पलायन), “अधिक विवरण” पर क्लिक करें, फिर “CPU” पर क्लिक करके प्रक्रियाओं का ऑर्डर करें कि वे कितना CPU उपयोग कर रहे हैं।

यदि आप देखते हैं कि सुपरफ़ेच या किसी अन्य चीज़ की तरह “सेवा होस्ट” बहुत अधिक CPU का उपयोग कर रहा है, तो आप इसे राइट-क्लिक करके “एंड प्रोसेस” पर क्लिक कर सकते हैं।

100 सीपीयू उपयोग को ठीक करें विंडोज 10 सुपरफच

वैकल्पिक रूप से, इसे स्थायी रूप से अक्षम करने के लिए (या जब तक विंडोज इसे फिर से चालू नहीं करता है, जो आपके द्वारा ओएस को अपडेट करने के बाद हो सकता है), दबाएं जीत + आर, प्रकार services, फिर सर्विसेज विंडो में Superfetch तक स्क्रॉल करें।

Superfetch पर राइट-क्लिक करें, गुण पर क्लिक करें, फिर इसके गुण विंडो में “स्टार्टअप प्रकार” के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें, “अक्षम करें”, और ठीक क्लिक करें।

100 सीपीयू उपयोग को ठीक करें विंडोज 10 अक्षम करें

आप तकनीकी रूप से सीपीयू को हॉगिंग करने वाली किसी भी सेवा के लिए कर सकते हैं, लेकिन कुछ सेवाएँ सिस्टम-क्रिटिकल हैं, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। उच्च CPU उपयोग का एक और अपराधी है ‘विंडोज सर्च,’ जिसे आप सुरक्षित रूप से अक्षम भी कर सकते हैं।

अपना पावर प्लान रीसेट करें

विंडोज के पॉवर विकल्पों में इधर-उधर घूमने से आपके पीसी के प्रदर्शन पर काफी असर पड़ सकता है। यदि आप “उच्च प्रदर्शन” पर सेट हैं – विशेष रूप से यदि आपने “योजना सेटिंग्स” को ट्विक्स किया है – तो यह संभव है कि आप अपने सीपीयू (फिर से, पुराने डिवाइस इस के लिए अतिसंवेदनशील हों)।

100 सीपीयू उपयोग को ठीक करें विंडोज 10 पावर प्लान

प्रकार power plan खोज बार में प्रारंभ करें और फिर “पावर प्लान चुनें” पर क्लिक करें। यदि आप “उच्च प्रदर्शन” या “पावर सेवर” पर हैं, तो “संतुलित” पर स्विच करें।

अतिरिक्त निश्चितता के लिए, “योजना सेटिंग्स बदलें” पर क्लिक करें, फिर नई स्क्रीन पर “इस योजना के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पुनर्स्थापित करें” पर क्लिक करें।

तृतीय-पक्ष एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अक्षम करें

यह थोड़ा विवादास्पद हो सकता है, लेकिन यहां हमारा विचार यह है कि यदि आप विंडोज 10 पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप संभवतः अपने सीपीयू पर अनावश्यक तनाव डाल रहे हैं (विशेषकर यदि इसके पुराने हैं)। यह आमतौर पर नहीं होता है चोट अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, लेकिन आपको शायद इसकी आवश्यकता नहीं है।

हर साल, हम विंडोज 10 के ऑनबोर्ड सुरक्षा सॉफ्टवेयर, विंडोज डिफेंडर के बारे में एक गहन विशेषता लिखते हैं, और हर साल यह बेहतर और बेहतर हो जाता है। इस बिंदु पर, यह कम या ज्यादा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के साथ बराबर है।

इसलिए यह देखने के लिए अपने तृतीय-पक्ष एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अक्षम करने से डरें नहीं कि यह आपके CPU उपयोग में मदद करता है या नहीं। यदि ऐसा होता है, तो इसे अनइंस्टॉल करें, क्योंकि विंडोज डिफेंडर को वास्तव में आपको कवर करना चाहिए।

विशिष्ट प्रक्रियाओं में त्रुटियों की पहचान करें

यह अन्य सुधारों की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है, लेकिन आपके सीपीयू संकटों के लिए अधिक दीर्घकालिक समाधान प्रदान करने की क्षमता भी रखता है।

यदि आपने पाया है कि आपका उच्च CPU उपयोग कार्य प्रबंधक में Windows “सेवा होस्ट” प्रक्रिया के कारण हो रहा है, तो एक विकल्प यह है कि पहले फिक्स के अनुसार सुपरफच मार्ग को ले लें और इसे अक्षम करें।

लेकिन समस्या में गहराई तक जाने के लिए, दबाएं जीत + आर, फिर “Eventvwr” खोलें। यहां बाईं ओर एक फलक में, “एप्लिकेशन और सेवा लॉग -> Microsoft -> विंडोज -> WMI- गतिविधि -> ऑपरेशनल .. पर जाएं।

त्रुटियों के लिए “ऑपरेशनल” नामक मध्य स्तंभ की जाँच करें, फिर नीचे “सामान्य” टैब के तहत “क्लाइंटप्रोसेसआई” संख्या की जांच करें।

100 सीपीयू उपयोग विंडोज 10 इवेंट व्यूअर को ठीक करें

कार्य प्रबंधक पर वापस जाएं, “विवरण” टैब पर क्लिक करें, फिर “पीआईडी” द्वारा प्रक्रियाओं को क्रमबद्ध करें। त्रुटि के साथ प्रक्रिया ढूंढें, इसे राइट-क्लिक करें और “फ़ाइल स्थान खोलें” पर क्लिक करें। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि यह प्रक्रिया किस सॉफ्टवेयर से जुड़ी है और क्या आप इसे फिर से स्थापित कर सकते हैं, इसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं, अपने ड्राइवरों को अपडेट कर सकते हैं।

100 सीपीयू उपयोग को ठीक करें विंडोज 10 को खोलें फ़ाइल स्थान को अक्षम करें

उच्च CPU उपयोग के साथ, यह बहुत गर्म भी चल रहा हो सकता है, इसलिए हम उन तरीकों का एक गुच्छा डाल सकते हैं जिनसे आप CPU तापमान को तुरंत नीचे ला सकते हैं। WSAPPX प्रक्रिया भी उच्च CPU उपयोग का कारण बन सकती है, इसलिए उस पते पर हमारे गाइड के लिए क्लिक करें।

रॉबर्ट ज़क
रॉबर्ट ज़क

मेक टेक ईज़ीयर में कंटेंट मैनेजर। एंड्रॉइड, विंडोज का आनंद लेता है, और ब्रेकिंग पॉइंट पर रेट्रो कंसोल इम्यूलेशन के साथ टिंकरिंग करता है।

क्या यह लेख उपयोगी है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *